Aadhaar Virtual ID- How to Generate Aaddhar Virtual ID 2019 (Hindi)

Aadhaar Virtual ID- How to Generate Aaddhar Virtual ID 2019 (Hindi)

What is an Aadhaar Virtual ID & Generate Aadhaar Virtual ID Online 2019

UIDAI (यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया) ने आधार कार्ड के लिए आधार Virtual ID (VID) सुविधा शुरू की है, जो आधार नंबर की सुरक्षा का एक सुरक्षित तरीका प्रदान करती है। वर्चुअल आईडी (VID) एक अस्थायी 16-अंकीय संख्या है, जो आधार कार्ड के साथ मैप की जाती है, जो आपके वास्तविक 12 अंकों के आधार नंबर को छिपा देती है।

इस तरह, आप अपने 12 अंकों के आधार नंबर को दुरुपयोग से सुरक्षित कर पाएंगे। आधार की डेटा गोपनीयता और डेटा के दुरुपयोग को सुनिश्चित करने के लिए, आपकी पहचान के लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के आधिकारिक वेब पोर्टल से आधार वर्चुअल आईडी (VID) उत्पन्न करना उचित है। इस लेख में, हम आधार वर्चुअल आईडी बनाने की प्रक्रिया को देखते हैं।

How To Generate Virtual Id Online (VID)

आधार कार्ड वर्चुअल Id (VID ) को हम ऑनलाइन UIDAI’s official portal पर विजिट करके जनरेट कर सकते है तथा Virtual ID को Generation करने के आप mAadhar App का भी यूज़ कर सकते है। सबसे पहले आपके पास आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक होना चाहिये।

वर्चुअल Id को Generate करने की प्रक्रिया बहुत की सरल है। Aadhar Virtual ID Generate करने के लिए, आप इन इन निर्दोशों का पालन करे।

  1. आपको Aadhar Virtual ID Gerate करने के UIDAI’s official portal पर जाना होगा।

Aadhar Virtual ID

2. उसके बाद आपको ड्राप डाउन मेन्यू से Virtual ID Generate विकल्प पर क्लिक करें।
3.आपको एक VID Generatetion पेज पर फिर से निर्देशित किया जाएगा जहां आपको अपना 12 अंकों का आधार     नंबर और सिक्योरिटी कोड डालना होगा।

Aadhar Virtual ID
4.अब आपको “Send OTP” बटन पर क्लिक करना है। बटन पर क्लिक करने पर, OTP आपके मोबाइल नंबर पर        UIDAI पोर्टल पर पंजीकृत हो जाएगा।

Aadhar Virtual ID

 

5.उसके बाद, आपको ओटीपी दर्ज करना होगा और “Generate VID ” या “Retrieve VID” का विकल्प चुनना   होगा।
6.अब आपको Submit बटन पर क्लिक करना है।
7.अब आपको एक SMS मिलेगा आपकी Virtual ID सफलतापूर्वक जनरेट हो गयी है। आपके पंजीकृत मोबाइल पर      भेज दी गई है।
8.आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर आधार नंबर के लिए 16 अंकों की वर्चुअल आईडी (VID) और आधार के अंतिम चार अंकों का उल्लेख करना होगा।

आप अपने रिकॉर्ड के लिए VID को भी अपने साथ लिख कर रख सकते हैं। यदि आप इसे भूल जाते हैं, तो आप जब चाहें तब एक नया VID जनरेट कर सकते हैं। पुराने VID की समय सीमा समाप्त होने के बाद ही आप इसे एक बार उपयोग करते हैं और फिर एक नया VID उत्पन्न करना होता है। यदि आप पहले वाले VID का उपयोग किए बिना एक नया VID बनाना चाहते हैं तो आपको एक दिन इंतजार करना होगा।

Leave a Comment